(How To Find Your Target Market) जैसा कि हम जानते है, किसी भी बिज़नेस के अंदर मार्किट का कितना बड़ा रोल होता है, अगर कोई बिज़नेस येही नही डिफाइन नही कर पाता है कि उसको किस मार्किट में काम करना है या किस मार्किट के अंदर उसकी उसके कस्टमर मिलेंगे तो वो बिज़नेस सफल नही हो सकता है।
भारत के अंदर अब स्टार्टअप कल्चर चल रहा है, अब हर कोई अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहता है, लेकिन कुछ स्टार्टअप शुरू में ही बंद हो जाते है, क्यों कि वो अपनी टारगेट मार्किट और टारगेट कस्टमर को ही नही पहचान पाते है। लेकिन आज हम आपको बातएंगे बिज़नेस में टारगेट मार्किट कैसे ढूंढे | How To Find Your Target Market In Hindi।
टारगेट मार्किट क्या होती है? (What Is Target Market)
टारगेट मार्किट वो मार्किट होती है, जहा पर आप अपने बिज़नेस के कस्टमर बेस को टारगेट करते हो।
किसी भी बिज़नेस के लिए टारगेट मार्किट बहुत मायने रखती है, सही टारगेट मार्किट का मतलब होता है, सही ग्राहक तक सही प्रोडक्ट पोहचाना।
जानिए बिज़नेस में टारगेट मार्किट कैसे ढूंढे | How To Find Your Target Market
1. आइडियल कस्टमर (Ideal Customer)
सबसे पहले देखे की आपका ग्राहक कोन है, आप किस को टारगेट करना चाहते हो, किस के लिए आप प्रोडक्ट बना रहे हो। बहुत सारे बिज़नेस तो अपने ग्राहक के बारे में ही नही जानते है, उन्हें पता ही नही होता कि उनका आइडियल ग्राहक कोन है, और वो किस के लिए अपने प्रोडक्ट और सर्विस बना रहे है।
निचे दिए गए कुछ सवालों की मदद से आप अपने आईडिया ग्राहक या ऑडियंस का पता लगा सकते हो।
- वे पुरुष हैं या महिला?
- वे किस उम्र के हैं?
- वे कौन सी भाषा बोलते हैं?
- कितने पढ़े लिखे हैं?
- उनके क्या शौक हैं?
- उन्हें क्या दिक्कत है?
- आप समस्या में उनकी कैसे मदद करते हैं?
- क्या वे व्यवसाय के स्वामी हैं?
- वे किन साइटों पर जाते हैं?
- आपके पास ऐसी कौन सी जानकारी है जिसे वे महत्व देते हैं?
2. मार्किट रिसर्च (Market Research)
आप जिस भी मार्किट के अंदर अपना बिज़नेस कर रहे हो या करना चाहते हो उस मार्किट के बारे में रिसर्च करे। देखे की उस मार्किट का साइज कितना है, और कितना बड़ा कस्टमर बेस है।
3. अपने प्रतियोगी की जाँच करें (Check Your Competitor)
अपनी टारगेट मार्किट के बारे में जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, की आप अपने कंपटीटर को देखे।
जैसे कि हम जानते है हर बिज़नेस का कोई ना कोई कंपटीटर जरूर होता है, इसीलिए आप भी अपने बिज़नेस के कंपटीटर को देखे।
देखे की उसकी ऑडियंस कोन है, किस तरह के वो प्रोडक्ट बना रहे है, और किन लोगों को वो प्रोडक्ट बेच रहे है।
अपने कंपटीटर के सोशल मीडिया एकाउंट्स को भी चेक करो, देखो की कोन लोग उन्हें फॉलो करते है, और क्या क्या वो पोस्ट करते है।
4. दूसरों को अपना उत्पाद आज़माने दें (Let Other Try Your Product)
किसी भी बिज़नेस को सबसे अच्छे से डिफाइन लोग करते है, इसीलिए कोशिस करे कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट और सर्विस का इस्तेमाल करे, ताकि आपको अपनी टारगेट मार्किट का पता लग सके।
5. टारगेट ऑडियंस (Target Audience)
अपनी टारगेट ऑडियंस डिफाइन करे, देखे की आपकी टारगेट ऑडियंस कोन है। किसी भी बिज़नेस के अंदर टारगेट ऑडियंस का बहुत बड़ा रोल होता है, अगर किसी बिज़नेस को येही नही पता कि उसकी टारगेट ऑडिएंस कोन है, किस को वो प्रोडक्ट बेचना चाहता है तो वो बिज़नेस अच्छी तरक़्क़ी नही कर पाएगा।
अपनी टारगेट ऑडियंस का पता लगाने के लिए आप गूगल ट्रेंड का इस्तेमाल कर सकते हो, जहा पर आप देख सकते हो कि आपकी टारगेट ऑडिएंस कोन हैं।
6. डिफाइन मार्केटिंग चैनल (Define Marketing Channel)
अपने मार्केटिंग चैनल को डिफाइन करे, देखे की आप कोनसे चैनल से मार्केटिंग कर रहे हो, जैसे ऑनलाइन मार्केटिंग, ऑफलाइन मार्केटिंग, अपने मार्केटिंग चैनल को डिफाइन करने के बाद देखे की सबसे ज्यादा कस्टमर कहा से आ रहे है।
अपने मार्केटिंग चैनल का एनालिटिक्स देखो, आपको ये सब चीज़े देखने की आवश्यकता होगी।
- कितनी उम्र तक के ग्राहक आपके पास आ रहे है।
- कितने वो पढे लिखे है।
- कहा पर वो रहते है।
- कोनसा प्रोडक्ट वो पसंद करते है।
- उनको आपके बारे मे कैसे पता लगा।
- उनकी लोकेशन क्या क्या है।