किसी भी बिज़नेस के अंदर मार्केटिंग का बहुत बड़ा रोल होता है, हर बिज़नेस अपने बिज़नेस की मार्केटिंग अच्छे से करना चाहता है। लेकिन बहुत सारे लोग मार्केटिंग के अंदर कुछ गलतियां भी कर देते है, जिनका हर्जाना उन्हें बाद में भुगतान पड़ता है।
आज हम आपको 7 गलतियाँ जो आपको मार्केटिंग में नहीं करनी चाहिए |
7 गलतियाँ जो आपको मार्केटिंग में नहीं करनी चाहिए | Marketing Tips In Hindi Language
1. ग्राहक पर ध्यान ना देना (Lacking Customer Focus)
जैसा कि हम जानते है, बहुत सारे बिज़नेस सिर्फ प्रोडक्ट बेचने पर ध्यान देते है उनका प्रोडक्ट बिका बस बात खत्म, लेकिन ऐसा नही करना चाहिए आप ग्राहक से जितना जुड़कर रहेंगे उतना ही आपके बिज़नेस को फायदा मिलेगा।
प्रोडक्ट के साथ साथ अपने ग्राहक पर भी ध्यान दे, उनसे एक रिश्ता बनाए, बिज़नेस के अंदर प्रोडक्ट बेचने ओर पैसे कमाना के अलावा ग्राहकों से रिश्ता भी बनाकर रखना पड़ता है, ताकि आपके बिज़नेस की एक ब्रांड वैल्यू बनी रहे, और आपके ग्राहक आपके बिज़नेस से जुड़े रहे।
2. सेल्स को ही सब कुछ समझना (Making Sales To Satisfy Your Ends)
बहुत सारे बिज़नेस हमने देखे है, की अगर उनका प्रोडक्ट बिक जाए तो वो सोचते है सब कुछ सही हो गया और वो खुश भी हो जाते है, जो कि सही बात भी है। लेकिन अगर प्रोडक्ट ना बिके तो वे अपने ग्राहकों से बातचीत करना पसंद नही करते जो कि गलत है, बिज़नेस के अंदर सिर्फ प्रोडक्ट बेचना ही आपका मकसद नही होना चाहिए, बिज़नेस के अंदर ग्राहकों से एक रिश्ता बनाते चले।
3. कंपेटिट्र्स से कुछ अलग ना करना (No Differentiating From Competitors)
बहुत सारे बिज़नेस ऐसे होते है, जो अपने कंपेटिट्र्स को पूरा का पूरा कॉपी कर लेते है, जो उनका कंपेटिट्र्स करते है वो भी बिल्कुल वही करते है जो कि अच्छा नही है। एक बिज़नेस को कंपेटिट्र्स से सीखना चाहिए ना कि उसे कॉपी करना चाहिए।
अपने कंपेटिट्र्स से कुछ आग करे, अपने बिज़नेस की एक पहचान बनाए जो आपके बिज़नेस को आपके कंपेटिट्र्स से अलग करे।
4. दूसरी कंपनी को कॉपी करना (Copying Other Companies)
किसी कंपनी से कुछ सीखना अच्छी बात है लेकिन बिल्कुल उसे कॉपी करना सही बात नही है। नए बिज़नेस पुरानी कंपनी को बिल्कुल ही अपने बिज़नेस के अंदर कॉपी कर लेते है, एक बात हमेशा याद रखे हर बिज़नेस की नींव अलग होती है, और हर बिज़नेस का मकसद भी अलग होता है, इसीलिए किसी भी कंपनी की चीज़ों या रणनीति को अपने बिज़नेस के अंदर कॉपी ना करे।
5. अपनी टारगेट मार्किट को अच्छे से ना समझना (Failure To Identify Target Market)
बहुत सारे बिज़नेस ऐसे होते है, जिन्हें येही नही पता होता कि उनकी टारगेट मार्किट कोनसी है, वे अपनी टारगेट मार्किट को ढूंढने में ही असफल हो जाते है। किसी भी बिज़नेस के लिए उसकी टारगेट मार्किट बहुत मायने रखती है, अगर आपको यह नही जानते कि आपके बिज़नेस की टारगेट मार्किट कोनसी है तो आप अपने बिज़नेस को एक गलत दिशा में ले जा रहे है।
सबसे पहले अपने बिज़नेस की टारगेट मार्किट को जाने, देखे की जो आप बिज़नेस कर रहे है वो किस मार्किट के अंदर आता है।
6. सोचना की मार्केटिंग के अंदर तो कुछ काम ही नही है (Thanking There Is No Work Involved)
बहुत सारे लोग अपने बिज़नेस के अंदर ये सोचते है कि मार्केटिंग के अंदर तो ज्यादा कुछ करना ही नही होता है जो कि गलत है। मार्केटिंग के अंदर बहुत सारी चीज़ें जुड़ी होती है, एक अच्छी मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ग्राहक को समझना पड़ेगा, और अपने प्रोडक्ट और अपनी मार्किट को, इन सभी चीज़ों को समझने के बाद आपको एक अच्छी रणनीति तैयार करनी होगी।
7. गलत बिज़नेस लाइन पकड़ना (Not Choosing Right Business Niche)
बहुत सारे बिज़नेस के लिए दिशा ही गलत चुन लेते है जिसका हर्जाना उन्हें बाद में बुहगतना पड़ता है। उन्हें जिस चीज़ के बारे में जानकारी नही होती है वो उस चीज़ में बिज़नेस शुरू कर देते, और बाद में उन्हें कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसीलिए हमेशा उसी चीज़ में बिज़नेस करे जिस चीज़ के अंदर आपको जानकारी ही, ताकि भविष्य में आपको किसी समस्या का सामान ना करना पड़े।