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Famous Hindi Poems सूचना वेबसाइट पर हिंदी में Bihari Ke Dohe के बारे में पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आपका बहुत स्वागत है। नमस्कार दोस्तों, आज की पोस्ट में, आप बिहारी के दोहे Hindi में पढ़ेंगे ।
बिहारी लाल को हिंदी साहित्य के अग्रणी कवियों में से एक के रूप में जाना जाता है। वे अपनी काव्य रचना के कारण दुनिया में प्रसिद्ध हैं। उनके दोहे ‘सतसैया के दोहरे ज्यों नाविक के तीर ,देखन में छोटन लगे घाव करे गम्भीर।’ यानी उनके दोहे देखने में छोटे लगते हैं। लेकिन इसमें कई दिल दहला देने वाले संदेश छिपे हैं।
Bihari Lal के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।
Bihari Lal / बिहारी लाल ( 1595–1663 ) एक हिंदी कवि थे, जो लगभग सात सौ डिस्टिच का संग्रह, ब्रजभाषा में सतसई (सात सौ छंद) लिखने के लिए प्रसिद्ध हैं, जो कि कथा और सरल शैलियों के रूप में प्रतिष्ठित, काव्य कला का शायद सबसे अधिक मनाया जाने वाला हिंदी कार्य है। आज यह हिंदी साहित्य की रीतिकाव्य काल या ‘रीति काल’ (एक ऐसा युग जिसमें कवियों ने राजाओं के लिए कविताएँ लिखी) की सबसे प्रसिद्ध पुस्तक मानी जाती है।
उन्होंने अपना लड़कपन बुंदेलखंड क्षेत्र के ओरछा में बिताया, जहाँ उनके पिता, केशव राय रहते थे। शादी के बाद, वह मथुरा में ससुराल में बस गए। ओरछा राज्य में, उन्होंने प्रसिद्ध कवि केशवदास से मुलाकात की जिनसे उन्होंने कविता पाठ किया।
बाद में, जब वे मथुरा चले गए, तो उन्हें मुग़ल सम्राट शाहजहाँ के दर्शन करने के लिए एक दरबार में उपस्थित होने का अवसर मिला, जो तुरंत उनके काम से प्रभावित हो गए और उन्हें आगरा में रहने के लिए आमंत्रित किया।
आगरा में, उन्होंने फ़ारसी भाषा सीखी और एक अन्य प्रसिद्ध कवि रहीम के संपर्क में आए। तो चलिए शुरू करते हैं, और देखते हैं Bihari Ke Dohe अर्थ के साथ ।
Bihari Ke Dohe | बिहारी के दोहे
Dohe 1. “ कहलाने एकत बसत अहि मयूर, मृग बाघ।
Bihari Ke Dohe
जगतु तपोवन सौ कियौ दीरघ दाघ निदाघ।। “
अर्थ : इस दोहे में, कवि ने मध्य दोपहर से पीड़ित जंगली जानवरों की स्थिति को चित्रित किया है। चिलचिलाती गर्मी से पीड़ित एक जगह पर जानवर बैठे हैं। मोर और सांप एक साथ बैठे हैं। हिरण और बाघ एक साथ बैठे हैं। कवि को लगता है कि गर्मी के कारण जंगल तपोवन जैसा हो गया है। जिस तरह तपोवन में विभिन्न मनुष्य आपसी भ्रम को भूल जाते हैं और एक साथ बैठते हैं, उसी तरह गर्मी से पीड़ित ये जानवर आपसी भ्रम को भूलकर एक साथ बैठे हैं।
Dohe 2. “ नहिं पराग नहिं मधुर मधु नहिं विकास यहि काल।
अली कली में ही बिन्ध्यो आगे कौन हवाल।। “
अर्थात : इस अवधि के दौरान न तो फूल में पराग है, न ही मधुर शहद है। अगर अभी से भौंरा फूल की कली में खोया रहेगा, तो आगे क्या होगा? दूसरे शब्दों में, ‘हे राजन, रानी अभी तो नई नई है, उसकी युवावस्था अभी आना बाकी है। यदि आप पहले से ही रानी में खोए रहेंगे, तो आगे क्या होगा?
Dohe 3. “ तौ लगु या मन-सदन मैं, हरि आवै कीन्हि बाट।
विकट जटे जौं लगु निपट, खुटै न कपट-कपाट।। “
अर्थ : बिहारी लाल जी कहते हैं कि जिस तरह घर का दरवाजा बंद रहता है, कोई भी तब तक उसमें प्रवेश नहीं कर सकता, जब तक कि उसका दरवाजा नहीं खोला जाता, इसी तरह, जब तक मनुष्य अपने दिमाग को छल और कपटपूर्ण दरवाजा नहीं खोलेगा तब तक मनुष्य के मन में भगवान प्रवेश नहीं कर सकते। अर्थात्, यदि आप ईश्वर को प्राप्त करना चाहते हैं, तो व्यक्ति को अपने मन से छल को हटाना होगा और उसे स्वच्छ बनाना होगा।
Dohe 4. “ लिखन बैठि जाकी सबी गहि गहि गरब गरूर।
भए न केते जगत के, चतुर चितेरे कूर।। “
अर्थात : नायिका की चरम सुंदरता के बारे में बताते हुए, बिहारी कहते हैं कि गर्व और अभिमानी चित्रकार नायिका की सुंदरता को चित्रित करने के लिए आए थे, लेकिन उन सभी का गर्व चूर-चूर हो गया। कोई भी उनकी सुंदरता का वास्तविक चित्रण करने में सक्षम नहीं था क्योंकि उनकी सुंदरता हर मिनटों तक बढ़ती थी।
Dohe 5. “ मेरी भाव-बाधा हरौ,राधा नागरि सोइ।
जां तन की झांई परै, स्यामु हरित-दुति होइ।। “
अर्थ : अपने ग्रंथ के सफल समापन के लिए राधा जी की प्रशंसा करते हुए, कवि बिहारी कहते हैं कि मेरी सांसारिक बाधाएं को वही चतुर राधा दूर कर देंगी, जिसकी छाया पड़ते ही साँवले कृष्ण हरे रंग के प्रकाश वाले बन जाते हैं। अर्थात – मेरे दुखों को चतुर राधा दूर करेगी जिनकी छाया पड़ते ही साँवले कृष्ण हरे रंग के प्रकाश वाले बन जाते हैं।
Dohe 6. “ सोहत ओढ़ैं पीतु पटु स्याम, सलौनैं गात ।
Bihari Ke Dohe
मनौ नीलमनि सैल पर आतपु परयौ प्रभात॥ “
अर्थात : इस दोहे में कवि ने कृष्ण के काले शरीर की सुंदरता का वर्णन किया है। कवि कहता है कि पीला कपड़ा कृष्ण के काले शरीर को निहार रहा है, जैसे सुबह की किरणें नीलम पर्वत पर पड़ रही हों।
Dohe 7. ” कागद पर लिखत न बनत, कहत सँदेसु लजात।
कहिहै सबु तेरौ हियौ, मेरे हिय की बात।। “
अर्थ : इस दोहे में, कवि नायिका के मन की स्थिति को चित्रित करता है जो अपने प्रेमी को संदेश भेजना चाहती है। नायिका को इतना लंबा संदेश भेजना है कि वह कागज पर फिट नहीं हो पाएगी। लेकिन उसे अपने संदेशवाहक के सामने वह सब कहने में भी शर्म आती है। नायिका संदेशवाहक से कहती है कि तुम मेरे बहुत करीब हो, इसलिए अपना दिल से तुम मेरे दिल की बात कह देना।
Dohe 8. “ मोर-मुकुट की चन्द्रिकनु, यौ राजत नंद नंद।
मनु ससि शेखर की अकस, किय सेखर सत चंद।। “
अर्थात : श्री कृष्ण की प्रिय अर्थात राधा जी, श्री कृष्ण की सुंदरता से मुग्ध होकर, अपनी सखी से अपनी मनः स्थिति की तुलना करते हुए, श्री कृष्ण के माथे पर सुंदर मोर पंख की तुलना चंद्रमा से करती हैं और कहती हैं, भगवान शिव के सिर पर चंद्रमा सुशोभित है और उनकी आभा को बढ़ाता है और वे अत्यंत सुंदर प्रतीत होते हैं, इसलिए भगवान शिव से भी अधिक सुंदर दिखने के लिए, श्री कृष्ण ने अपने माथे पर सैकड़ों मोर-मोरनी जैसे चंद्रमा रखे हैं।
Dohe 9. “ दृगउरझत, टूटत कुटुम, जुरत चतुर-चित्त प्रीति।
परिति गांठि दुरजन-हियै, दई नई यह रीति ।। “
अर्थ : प्यार का तरीका अनोखा है। इसमें नयन उलझा हुआ है, लेकिन परिवार टूट गया है, प्यार का यह तरीका नया है, यह चतुर प्रेमियों के दिमाग में जुड़ जाता है, लेकिन दुष्टों के दिल में एक गांठ है।
Dohe 10. “ कब कौ टेरतु दीन रट, होत न स्याम सहाइ।
तुमहूँ लागी जगत-गुरु, जग नाइक, जग बाइ।। “
अर्थात : हाय भगवान् ! मैं कब से दीन-हीन हूँ और तुम्हें बुला रहा हूँ और तुम मेरी मदद नहीं करते। हे जगत के स्वामी, जगत के स्वामी, ऐसा लगता है जैसे आपने भी दुनिया की हवा महसूस की है, अर्थात आप भी दुनिया की तरह स्वार्थी हो गए हैं।
Dohe 11. “ बैठि रही अति सघन बन, पैठि सदन तन माँह।
Bihari Ke Dohe
देखि दुपहरी जेठ की छाँहौं चाहति छाँह॥ “
अर्थ : इस दोहे में कवि ने जेठ के महीने की गर्मजोशी को चित्रित किया है। जेठ की गर्मी इतनी तेज होती है कि छाया भी ढंकने लगती है। इतनी गर्मी में भी छाया कहीं नजर नहीं आती। वह या तो घने जंगल में बैठी है या घर के अंदर है।
Dohe 12. ” कहति नटति रीझति खिझति, मिलति खिलति लजि जात।
भरे भौन में होत है, नैनन ही सों बात।। “
अर्थात : नायिका नायक के बहाने बातें करती है, पछतावा करने से थोड़ा रीझती है है, वह नायक से मिलती है, खिलखिलाती है और शरमाती है। नायक और नायिका के बीच एक पूर्ण बैठक में, आँखों से बातचीत होती है।
Dohe 13. “ जगतु जान्यौ जिहिं सकलु सो हरि जान्यौ नाहिं।
ज्यौं आँखिनु सबु देखियै आँखि न देखी जाहिं॥ “
अर्थ : इस दोहे के माध्यम से, बिहारी लाल जी भगवान के भक्तों को प्रेरित करते हैं और कहते हैं कि, उन्हें अपने आराध्य के बारे में बताएं, जिन्होंने उन्हें पूरी दुनिया से अवगत कराया है। बिहारी लाल जी कहते हैं कि जिस ईश्वर ने आपको मनुष्य बनाकर इस संसार में भेजा है, आप उस ईश्वर को नहीं जान पाए हैं। यह वैसा ही है जैसे हम इस दुनिया की सभी चीजों को अपनी आंखों के माध्यम से देख सकते हैं, लेकिन हम उस आंख को नहीं देख सकते हैं जिसके माध्यम से हम इस दुनिया को देखते हैं।
Dohe 14. “ बतरस लालच लाल की मुरली धरी लुकाइ।
सौंह करैं भौंहनु हँसै, दैन कहैं नटि जाइ ।। “
अर्थात : इस दोहे में बिहारी ने गोपियों द्वारा कृष्ण की बांसुरी चुराने का वर्णन किया है। गोपियों ने कृष्ण की मुरली को छिपा दिया। ताकि इस बहाने उन्हें कृष्णा से बात करने का मौका मिले। साथ में, गोपियाँ कृष्ण के सामने नखरे भी दिखा रही हैं। वह अपनी भौहों से तो कसमे खा रही है। लेकिन न उनके मुंह से निकलता है।
Dohe 15. “ तो पर वारौं उरबसी,सुनि राधिके सुजान।
तू मोहन के उर बसीं, ह्वै उरबसी समान।। “
अर्थ : राधा को लगता है कि श्री कृष्ण दूसरी महिला के प्यार में बंध गए हैं। राधा की सहेली उन्हें समझाती है और कहती है, “हे राधिका, अच्छी तरह से जान लो, कृष्ण तुम पर उर्वशी अप्सरा का भी बलिदान कर देंगे।” क्योंकि आप कृष्ण द्वारा एक उर्बसी आभूषण की तरह आबाद हैं।
Dohe 16. “ प्रगट भए द्विजराज कुल, सुबस बसे ब्रज आइ।
Bihari Ke Dohe
मेरे हरौ कलेस सब, केसव केसवराइ॥ “
अर्थात : कवि कहता है कि श्री कृष्ण ने स्वयं ब्रज में चंद्र वंश में जन्म लिया था, अर्थात एक अवतार। बिहारी के पिता का नाम केशवराय था। इसलिए वे कहते हैं कि तुम मेरे पिता के समान हो, हे कृष्ण, इसलिए मेरे सभी कष्टों को दूर करो।
Dohe 17. “ पत्रा ही तिथि पाइये,वा घर के चहुँ पास।
नित प्रति पुनयौई रहै, आनन-ओप-उजास।। “
अर्थ : नायिका की सुंदरता के बारे में बताते हुए, बिहारी कहते हैं कि नायिका के घर के आसपास पंचांग से तिथि ज्ञात की जा सकती है। क्योंकि नायिका के चेहरे की सुंदरता का प्रकाश हमेशा वहां फैला रहता है। जो हमेशा वहां पूर्णिमा का आभास देता है।
Dohe 18. ” दुसह दुराज प्रजानु को क्यों न बढ़ै दुख-दंदु।
अधिक अन्धेरो जग करैं मिल मावस रवि चंदु।। “
अर्थात : बिहारी लाल जी कहते हैं कि अगर एक राज्य में दो राजा शासन करते हैं, तो उस राज्य के लोगों का दोहरा दुस्साहस क्यों नहीं बढ़ेगा; इसका मतलब है कि यह निश्चित रूप से बढ़ेगा? क्योंकि जब एक ही राज्य में दो राजा होते हैं, तो उस राज्य के विषयों को दोनों राजाओं के आदेशों का पालन करना होगा और दोनों राजाओं के लिए सुविधाओं की व्यवस्था करनी होगी। यह अमावस्या की तारीख के समान ही है जब सूर्य और चंद्रमा एक ही राशि में संयोजित होते हैं, जिससे पूरी दुनिया में अंधेरा छा जाता है।
Dohe 19. “ जप माला छापा तिलक, सरै ना एकौ कामु।
मन-काँचे नाचै वृथा, सांचे रांचे रामु ।। “
अर्थ : इस दोहे में, बिहारी जी कहते हैं कि भगवान की भक्ति करने के लिए, लोगों की तरह तमाशा के बाहर पूजा करना, लोगों को दिखाने के लिए गले में कई तरह की माला पहनना और खुद को भगवान का एक बड़ा भक्त दिखाना। कई प्रकार के तिलक छापे आदि के लिए, कुछ भी पूरा नहीं किया जाता है।
Dohe 20. “ कहा कहूँ बाकी दसा,हरि प्राननु के ईस।
विरह-ज्वाल जरिबो लखै,मरिबौ भई असीस।। “
अर्थात : नायिका का दोस्त नायक से कहता है – हे नायिका का जीवन! मैं आपको नायिका की स्थिति के बारे में क्या बता सकता हूं, जब मैं आग की आग में जलता हुआ देखता हूं, तो मुझे लगता है कि इस चरम पीड़ा से मरना उसके लिए एक आशीर्वाद होगा।
Dohe 21. “ स्वारथु सुकृतु न, श्रमु वृथा,देखि विहंग विचारि।
बाज पराये पानि परि तू पछिनु न मारि।। “
अर्थ : हिंदू राजा जयशाह शाहजहाँ की ओर से हिंदू राजाओं के साथ युद्ध करते थे, यदि बिहारी कवि को यह पसंद नहीं था, तो उसने कहा – हे बाज! अपने पक्षियों, यानी हिंदू राजाओं को मत मारो, ताकि दूसरे व्यक्ति के महत्व को संतुष्ट कर सकें। सोचें क्योंकि यह न तो आपके स्वार्थ को साबित करता है और न ही यह एक शुभ काम है, आप अपना श्रम बर्बाद करते हैं।
Bihari Ke Dohe अंतिम शब्द।
तो, आज के लिए बस इतना ही। उपरोक्त सभी (Bihari Ke Dohe) / बिहारी के दोहे पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। हमें खेद है कि इस पोस्ट में हमने सभी रहीम के दोहे नहीं लिखी।
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